जिले के 1024 विशेष पिछड़ी जनजाति युवाओं को मिलेगी नौकरी

Views



अंम्बिकापुर..मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप  विशेष पिछड़ी जनजाति के शिक्षित युवाओं को पात्रतानुसार तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग की नौकरी दी जाएगी। जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा व पण्डों के 1024 शिक्षित युवाओं का चिन्हांकन किया गया है।
विशेष पिछड़ी जनजाति के युवाओं को पात्रता अनुसार तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के  सरकारी  नौकरी देने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव द्वार परिपत्र जारी कर   जिला कलेक्टरों को आवश्यक कार्यवाही करने कहा है। जिले में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के  रिक्त पदों पर विशेष पिछड़ी जनजाति के पात्र शिक्षित युवाओं को उनकी पात्रतानुसार जिले में सीधी भर्ती के रिक्त पदों के विरूद्ध भर्ती करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।
सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 747 पण्डों एवं 277 पहाड़ी कोरवा जनजाति के शिक्षित युवाओं का चिन्हांकन किया गया है।


 एमएमयू से 1 लाख 31 हजार से अधिक लोगों को अपने मोहल्ले में मिला निःशुल्क ईलाज

     अंम्बिकापुर  मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत अम्बिकापुर नगर निगम में कुल 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट के द्वारा प्रतिदिन अलग अलग क्षेत्र में भ्रमण कर निःशुल्क स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवा प्रदान किया जा रहा है। निगम क्षेत्र में अब तक स्लम मोहल्लों में कुल 1 हजार 808 कैम्प लगाकर 1 लाख 31 हजार 782 लोगों का निःशुल्क ईलाज किया गया है। इनमें से 85 हजार 864 लोगों को ईलाज कर दवा वितरण, 27 हजार 354 लोगों का निःशुल्क लैब टेस्ट तथा 10 हजार 804 लोगों का श्रम कार्ड बनाया गया है।
निगम में एमएमयू की सुविधा मिलने से लोगों को अस्पताल के लंबे चौड़े खर्च से निजात मिली है। अब न तो लाइन लगाने की चिंता न ही महंगी दवा की फिक्र। उनका स्वास्थ्य जाँच कर दवा बस में ही निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। वे आराम से अपने ही पारा मोहल्ला में डॉक्टर से सुसज्जित बस में बेझिझक ईलाज करा रहे है। एमएमयू का संचालन निगम क्षेत्र के चिन्हांकित स्लम एरिया में प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जाता है। इसमे कुल 32 प्रकार के स्वास्थ्य जांच के लिए लैब की सुविधा उपलब्ध है जहाँ पर निःशुल्क लैब टेस्ट कर तत्काल रिपोर्ट प्रदान किया जाता