सख्ती - *बसों में किराया सूची, महिला आरक्षित सीटों का पालन नहीं किए जाने पर हुई कार्रवाई*

Views


एक दर्जन अधिक यात्री बसों पर की चालानी कार्रवाई
*सुकमा* जिले में परिवहन विभाग के द्वारा यात्री बसों की लगातार जांच की जा रही हैं जिन बसों में यात्री किराया सूची चस्पा नहीं किया गया है वह महिला आरक्षित सीटों का पालन नहीं किया जा रहा है ऐसी यात्रा बसों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है।2 दिनों के अंदर 1 दर्जन से अधिक बसों की कार्रवाई हुई।जिस पर 19 हजार रुपए से अधिक का राजस्व वसूला गया।उक्त कार्रवाई जिला परिवहन विभाग व कोन्टा आरटीओ विभाग के द्वारा की जा रही है।
जिला परिवहन अधिकारी एससी लालटेन बताया कि लगातार यात्री बसों से अतिरिक्त किराया वसूल किया जाने की बात सामने आ रही थी जिसके बाद से लगातार सभी यात्री बसों में कार्रवाई की जा रही है, उन्होंने बताया कि यात्री बसों में किराया सूची पास करना अनिवार्य है इसके अलावा महिला आरक्षित सीट रिजर्व कैटेगरी दर्शाया होना चाहिए। चालक परिचालक अनिवार्य रूप से डेॢस कोड में रहना चाहिए।ऐसा करते हुए नहीं पाए जाने पर संबंधित यात्री बस के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि दो दिनों से 1 दर्जन से अधिक यात्री बसों पर चालानी कार्रवाई की गई है, जिसमें 19 हजार से अधिक का राजस्व वसूला गया। इसके अलावा अन्य यात्री बसों को भी सख्त हिदायत दी जा रही है, लापरवाही बरती गई तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
*परिचालकों को निर्देश* 
परिवहन अधिकारी ने सभी परिचालकों को निर्देश दिए गए हैं बस के अंदर सीट की जो रिजर्व कैटेगरी की है उनका ध्यान रखें अौर उन सीटों पर संबंधित कैटेगरी के ही यात्री बैठाएं। इसके अलावा बसों में भी रिजर्व सीटों के अलावा यह सार्वजनिक अपील भी होती है कि वृद्ध विकलांगों अौर महिलाओं को सीट दें। हर उम्र के पुरुषों को इस पर नैतिक जिम्मेदारी निभानी चाहिए। महिलाएं भी जागरुक बनें और बस। में सभी सीटें खाली है तो पहले रिजर्व सीटों पर ही बैठे। उसके बाद तो जिस यात्री को जो सीट मिलती है वह उसका हकदार होता है।
*बस के कागजात देखते हुए परिवहन अधिकारी*।