रेल कॉरिडोर का निर्माण बना किसानों के लिए मुसीबत, ठेकेदार बिना अनुमति मिट्टी

Views


ठेकेदार बिना अनुमति मिट्टी खोदकर खेतों को कर रहे हैं बर्बाद, पुलिस और राजस्व अमला मौन

कोरबा। जिले में गेवरा से पेंड्रा के बीच रेलवे कॉरिडोर का निर्माण जारी है, मगर इस परियोजना में काम कर रहे ठेकेदारों की मनमानी के चलते इलाके के किसान काफी परेशान हैं। पूर्व में ग्रामीणों की शिकायत के बाद राजस्व अमले द्वारा की गई कार्रवाई के बावजूद कंपनी के लोग अपनी मर्जी से किसी की भी खेत या जमीन खोद कर मिटटी निकाल रहे हैं, इससे कई किसानों के खेतों पर बड़े-बड़े गड्ढे निर्मित हो गए हैं। इस फेर में ग्रामीणों की उपजाऊ जमीन ख़राब हो रही हैं, वहीं शिकायत के बावजूद न तो प्रशासनिक अमला और न ही पुलिस ग्रामीणों की मदद कर रही है।

रातों-रात बन गया विशालकाय गड्ढा

 उप सरपंच विष्णुदास

कटघोरा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम डोंगरी के उप सरपंच विष्णुदास को सुबह सबेरे पता चला कि रेल कॉरिडोर के ठेकेदार ने उनकी जमीन खुदवा दी है, विष्णु दौड़-भागकर अपने खेत में पहुंचा तो देखा कि कल तक जो जमीन सपाट थी वहां 20 फ़ीट का गहरा गड्ढा निर्मित हो गया है। ऐसा ही यहां के किसान चंद्रभान दास के साथ हुआ। रातों-रात उसके खेत में 10 फ़ीट गहरा गड्ढा खोद दिया गया है। ऐसा एक-दो नहीं बल्कि कई किसानों की जमीनों पर किया गया है। अब किसान परेशान हैं कि जब उन्होंने ठेकेदार को अनुमति नहीं दी है, तब उनकी जमीन कैसे खोद दी गई है। और अब वे अपनी इस जमीन का क्या उपयोग करेंगे ?

 क दी गाड़ियां फिर भी मनमानी जारी

गेवरा-पेंड्रा रेल कॉरिडोर के निर्माण का ठेका इरकॉन कंपनी को मिला हुआ है, और इस कंपनी ने कुछ ठेकेदारों को मिट्टी खोदकर परिवहन करने का काम दे रखा है। इन्हीं में शामिल ठेकेदार गनपत और साइट इंचार्च प्रेम चौधरी द्वारा किसी भी किसान की जमीन पर खुदाई की जा रही है। दो दिन पूर्व गुस्साए ग्रामीणों ने खुदाई में लगी मशीनों और ट्रकों को रोक लिया और इसकी खबर पुलिस और राजस्व अमले को दी। मगर घंटों इंतजार के बाद भी कोई अमला नहीं पहुंचा, और इसके बाद ठेकेदार के लोग गाड़ियां लेकर चलते बने।