साबुदाना खिचड़ी से जीरा आलू तक, यहां देखें महाशिवरात्रि की स्पेशल Recipes

Views

 


नई दिल्ली साबुदाना खिचड़ी से जीरा आलू तक, यहां देखें महाशिवरात्रि की स्पेशल Recipes  इस खबर को सुनें महाशिवरात्रि हिंदू त्योहारों में से एक है। इस साल महाशिवरात्रि 1 मार्च यानी आज है। इस दिन को बड़ी भक्ति के साथ मनाया जाता है। इस दिन भक्त व्रत रखते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं। ऐसे में व्रत के समय में सही खाना जरूरी है, ताकि आप एनर्जेटिक और हेल्दी बने रहें। ऐसे में हम बता रहे हैं महाशिवरात्रि की कुछ स्पेशल रेसिपी के बारे में-  

   1) साबुदाना खिचड़ी 

व्रत में साबुदाना खिचड़ी काफी अच्छी रहती है। ये पेट भरने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए साबुदाने, टमाटर, आलू, अदरक, करी पत्ता, घी, मूंगफली, सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर। इसे बनाने के लिए सबसे पहले साबुदाने को 4 से 5 घंटे के लिए भिगो दें। जैसे ही ये फूल जाए तो समझ जाएं की ये बनने के लिए तैयार है। आलू को बारीक काट लें और टमाटर को भी।  फिर एक कढ़ाई में घी गर्म करें और इसमें मूंगफली और आलू को डीप फ्राई करें। अब इसमें से एक्सट्रा घी अलग करें। अब घी में करी पत्ता और अदरक डाल कर सेक लें। फिर टमाटर डालें और अच्छे से पकने दें। अब इसमें नमक और काली मिर्च मिलाएं। भीगे हुए साबूदाने का पानी छानें और कढ़ाई में डाल दें। अच्छे से चलाएं और इसमें तले हुए आलू-मूंगफली मिलाएं। खिचड़ी तैयार है। धनिया से गार्निश करें और सर्व करें। 

2) मखाने की खीर   

मखाने की खीर बनाने के लिए आपको जरूरत है मखाने, दूध, घी, बादाम, शक्कर, काजू, पिस्ता, हरी इलायची पाउडर और कुछ रेशे केसर के। बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध गर्म करने के लिए रख दें। इसे मीडियम से कम आंच पर रखें। फिर एक नानस्टिक पैन में बादाम, काजू और मखाना को घी में फ्राई करें। अब इन सभी चीजों को मिक्सी में पीस लें। ध्यान रखें की हल्का दरदरा पीसना है। अब उबल रहे दूध में शक्कर मिलाएं और चलाते रहें। फिर इसमें इलायटी पाउडर और केसर डालें, अच्छे से चलाएं। जब सभी चीजें अच्छे से मिक्स हो जाएं तो रोस्ट किए सामान को दूध में डालें। इसे लगातार चलाते रहें। इसे 10 से 12 मिनट के लिए पकाएं और पिस्ता गार्निश कर के सर्व करें।

   3)  जीरा आलू

जीरा आलू बनाने के लिए आपको चाहिए उबले आलू, जीरा, घी, सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर। अगर चटपटे खाना चाहते हैं तो हरी मिर्च डाल सकते हैं। सबसे पहले आलू को उबाल लें और छील लें, इसी के साथ एक आलू के चार टुकड़े करें। फिर एक कढ़ाई में घी गर्म करें इसमें जीरा डालें और हरी मिर्च ज्यादा ना तलें। फिर इसमें आलू डालें। अच्छे से मिक्स करें एंड में सेंधा नमक, और काली मिर्च पाउडर डालें। धनिया से गार्निश करें और सर्व करें। इसे आप दही के साथ सर्व करें।

 4) साबुदाने के वड़े

आप साबूदाने के टेस्टी वड़े भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए भिगे हुए साबुदाने, उबले आलू, सेंधा नमक, काली मिर्च, हरी मिर्च, धनिया की जरूरत होगी। आप अगर व्रत में लाल मिर्च खाते हैं तो उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए उबले आलू, साबूदाना और सभी मसालों को अच्छे से मिक्स करें। अच्छे से मिक्स होने के बाद हाथ पर थोड़ा घी लगाएं और फिर इसकी छोटी-छोटी टिक्की बनाएं। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और टिक्की को अच्छे से सेकें। गोल्डन ब्राउन होने तक तलें और फिर सर्व करें।