ईशान किशन को क्यों है मुंबई इंडियंस से इतना प्यार, विकेटकीपर बल्लेबाज ने गिनाए कारण

Views

 


भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन के करियर की ग्रोथ में मुंबई इंडियंस का अहम योगदान रहा है। वे पिछले चार साल से मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल खेल रहे हैं। हालांकि, मुंबई इंडियंस ने उन्हें आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन नहीं किया था, लेकिन वे जानते थे कि मुंबई इंडियंस आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में उनको खरीदने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है। 

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल ऑक्शन 2022 में ईशान किशन को 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा और अब उन्होंने बताया है कि वे मुंबई की फ्रेंचाइजी को इतना प्यार क्यों करते हैं और उन्होंने ये भी कहा है कि वे कहीं और नहीं जाना चाहते थे। टीओआई को दिए इंटरव्यू में ईशान किशन ने कहा, "फ्रेंचाइजी हमेशा से बहुत ही मददगार रही है, मेरा समर्थन किया और मेरे ऊपर काम किया है।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं कभी फ्रेंचाइजी के बारे में शिकायत नहीं कर सकता। मुझे सिर्फ अपने खेल पर मेहनत करनी जरूरत है और अच्छी क्रिकेट खेलकर टीम की मदद करनी है। जिस तरह से उन्होंने मुझ पर भरोसा किया और मेरे भविष्य को देखते हुए मुझ पर निवेश किया। मैं पूरी कोशिश करूंगा कि टीम की मदद कर पाऊं।" 

ईशान किशन ने मुंबई इंडियंस में वापसी को लेकर कहा, "मैं जानता था कि मुंबई मेरे लिए बोली लगाई है। मुझे उसकी चिंता नहीं था। मेरे लिए चिंता की बात ये थी कि पैसे बढ़े और मुंबई इंडियंस को टीम बनाने के लिए पैसे बचाने में मुश्किल हुई। यह सिर्फ मेरे बारे में नहीं था। एक मिनट के लिए मुझे स्वीकार करना चाहिए कि मेरा दिल थम गया था। इसके पीछे का कारण है कि मैं क्यों मुंबई इंडियंस के पास वापस आना चाहता था।"

ईशान ने बताया, "वे मुझे जानते हैं, वे मेरे खेल को समझते हैं और मैं अपनी फ्रेंचाइजी को जानता हूं कि ये कैसे काम करती है, क्योंकि मैं इस परिवार का हिस्सा हूं और मैं आश्वस्त था कि मैं कहीं और नहीं जा रहा हूं। मैं यहां चार साल से हूं और अपनापन बहुत है। हमने दो ट्रॉफी जीती हैं, हम एक-दूसरे के साथ खड़े रहे हैं, वे मेरी क्रिकेट को जानते हैं और वे मेरी देखभाल करेंगे। इसलिए मैं कहीं और नहीं जाना चाहता था।"

वहीं, जब उनसे मुंबई को पैरा में समाप्त करने को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा, "एक परिवार है और सभी का अच्छा रिश्ता है। यहां एक इकोसिस्टम है। बहुत अच्छा आप महसूस करते हैं। सबसे अच्छा हिस्सा ये है कि आप सिर्फ एमआई के साथ दो महीने के लिए नहीं रहते कि आओ, खेलो और जाओ। यहां आपके लिए एक पूरा कार्यक्रम है, जहां आपको हर तरह की मदद, सहयोग, डाइट, सप्लीमेंट, ट्रेनिंग और सबकुछ मिलता है। अल्जारी जोसेफ को देखिए, जब वह एमआई का हिस्सा था तो उसको शोल्डर इंजरी हुई थी और अगले चार-पांच महीने मुंबई इंडियंस ने उनकी देखभाल की थी। वे एक क्रिकेटर में निवेश करते हैं। डेवाल्ड ब्रेविस को देखिए कि वे किस उम्र में मुंबई के साथ जुड़ रहे हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि जब वे एक सीजन खेलकर जाएंगे तो वे बहुत अच्छे और बेहतर खिलाड़ी बन जाएंगे।"