यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के साथ मारपीट, राहुल गांधी ने वीडियो शेयर करते हुए मोदी सरकार को घेरा

Views

 


यूक्रेन और रूस के बीच पांचवें दिन की जंग जारी है. वहां रह रहे भारतीयों में से कुछ तो देश वापस आ गये लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो वहां फंसे हुए हैं. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए क्रेंद सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने यूक्रेन में फंसे भारतीय मेडिकल छात्रों के साथ मारपीट और हिंसा का वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है.

केंद्र सरकार पर निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उक्त वीडियो शेयर किया है और केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा किया. राहुल गांधी ने कहा है कि हम अपने नागरिकों इस हालत में नहीं छोड़ सकते हैं. मेरी संवेदना उन मेडिकल छात्राओं और छात्रों के साथ है जो इस प्रकार के हिंसा से ग्रसित हैं. इसे देख छात्रों के माता-पिता को पीड़ा हो रही है. भारत सरकार को इन्हें वहां से निकालने का प्लान देश के सामने रखना चाहिए.

राहुल गांधी ने क्या किया ट्वीट

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने वीडियो को शेयर करते हुए अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि इस तरह की हिंसा झेल रहे भारतीय छात्रों और इन वीडियो को देखने वाले उनके परिवार के प्रति मैं संवेदना प्रकट करता हूं. किसी भी अभिभावक को इससे नहीं गुजरना चाहिए. भारत सरकार को तत्काल इन्हें वहां से निकालने का विस्तृत प्लान बनाना चाहिए. इस प्‍लान को छात्रों के परिवार के साथ साझा करनी चाहिए. हम अपनों को इस तरह नहीं छोड़ सकते हैं.

संयुक्त राष्ट्र महासभा का विशेष सत्र आहूत करने के प्रस्ताव पर मतदान से दूर रहा भारत

इधर यूक्रेन पर रूस के हमले के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय महासभा का “आपातकालीन विशेष सत्र” आहूत करने पर सुरक्षा परिषद में हुए मतदान में भारत ने हिस्‍सा नहीं लिया. इससे दो दिन पहले यूक्रेन के खिलाफ रूसी हमले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक प्रस्ताव को रूस ने वीटो के जरिए बाधित कर दिया था. विशेष सत्र आहूत करने पर मतदान के लिए 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद की बैठक (स्थानीय समयानुसार) रविवार दोपहर हुई.