सीमापुरी विस्फोटक मामला : जेल में बंद स्लीपर सेल के आतंकी से होगी पूछताछ, साजिशकर्ताओं के सुराग तलाश रही पुलिस

Views

 


दिल्ली के पुरानी सीमापुरी और गाजीपुर फूल मंडी में मिले विस्फोटकों के मामलों में शामिल साजिशकर्ताओं की तलाश में जुटी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल अब पूर्व में गिरफ्तार किए गए स्लीपर सेल के आतंकी मोहम्मद अशरफ से पूछताछ करेगी। स्पेशल सेल ने ही अशरफ को 12 अक्टूबर को लक्ष्मी नगर इलाके से गिरफ्तार किया था। पाकिस्तानी नागरिक अशरफ 14 साल से भारत में रहकर आतंकी घटनाओं को अंजाम दे रहा था। 

जांच से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, साजिश में शामिल संदिग्धों की पहचान के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसी दिशा में अब अशरफ से पूछताछ की जाएगी। पुलिस का मानना है कि अशरफ देश में सक्रिय स्लीपर सेल से जुड़ा हुआ है। ऐसे में वह कुछ अहम जानकारी दे सकता है। पुलिस ने अशरफ की निशानदेही पर पूर्व में कालिंदी कुंज में यमुना के किनारे से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किए थे। अब पुलिस अशरफ को प्रोडक्शन वारंट पर लेकर पूछताछ की तैयारी कर रही है।

सुरक्षा एजेंसिया सतर्क : गौरतलब है कि इंडियन मुजाहिदीन के बारे में पिछले साल दिसंबर में आईबी ने अलर्ट जारी किया था। आईबी के अनुसार, आईएम आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए स्लीपर सेल को सक्रिय कर रहा है। हालांकि, आईएम के दो प्रमुख आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद संगठन को निष्क्रिय मान लिया गया था, लेकिन अब सीमापुरी में विस्फोटक मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं।

चोरी की बाइक पर लगी थी फर्जी नंबर प्लेट

पुलिस की जांच में पता चला है कि दिलशाद गार्डन मेट्रो स्टेशन की पार्किंग से बरामद बाइक पर फर्जी नंबर प्लेट लगाई गई थी। इस बाइक का इस्तेमाल आतंकियों ने किया था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पार्किंग में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है, ताकि यहां तक बाइक लाने वाले की शक्ल देखी जा सके। हालांकि, अभी इस बाबत कोई महत्वपूर्ण सुराग नहीं मिला है। 

एक दर्जन स्थानों पर छापेमारी

स्पेशल सेल की टीम ने दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम यूपी के एक दर्जन ठिकानों पर संदिग्धों की तलाशी में छापेमारी की है। पुलिस को कुछ दस्तावेज हाथ लगे हैं, जिनका अध्ययन किया जा रहा है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीमापुरी स्थित मकान से मिले फिंगर प्रिंट का भी मिलान कराया जा रहा है। बीते 24 घंटों में 30 संदिग्धों से पूछताछ की गई है। जांच में पुलिस को कुछ सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी मिली है जिनमें कुछ संदिग्ध नजर आए हैं। इस दिशा में जांच की जा रही है।