सायरा बानो को छोड़ दिलीप कुमार ने कर ली थी दूसरी शादी, बाद में हुआ था गलती का एहसास

Views

 


 

दिलीप कुमार की बर्थ एनिवर्सिरी पर एक पुराना किस्सा

दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार ने करीब 5 दशक तक हिंदी सिनेमा पर राज किया। अलग-अलग तरह के किरदार निभाकर उन्होंने अपने करियर में कई प्रयोग किए। हिंदी सिनेमा उद्योग में उनके नाम को कभी कोई नहीं भूल सकता। उनके करियर के बारे में बहुत सी बातें हैं जो हम जानते है, कई किस्से कहानियां हैं जो सामने आते रहते हैं। करियर के अलावा उनकी निजी जिंदगी पर भी खूब चर्चा रही है। दिलीप कुमार ने अभिनेत्री सायरा बानो से शादी की थी। अभिनेता के आखिरी दिनों तक सायरा उनका पूरा ख्याल रखती रहीं। हालांकि एक पल ऐसा आया जब दिलीप कुमार को अपनी शादीशुदा जिंदगी में हुई गलती का पछतावा हुआ। आज यानी 11 दिसंबर को दिलीप कुमार की बर्थ एनिवर्सिरी है ऐसे में चलिए बताते हैं उनका ऐसा ही एक पुराना किस्सा।

दिलीप कुमार पर मरती थीं लड़कियां

एक दौर ऐसा था जब हर लड़की दिलीप कुमार पर मरती थी। खुद सायरा भी उनकी दीवानी थीं। दिलीप कुमार को पर्दे पर देखते ही सायरा अपना दिल दे बैठी थीं। उन्होंने भी फिल्म उद्योग में कदम रखा और दिलीप कुमार के साथ काम करना चाहती थीं लेकिन दिलीप कुमार ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया।

दिलीप कुमार से 20 साल छोटी थीं सायरा बानो

दरअसल दिलीप कुमार को लगता था कि सायरा बहुत छोटी हैं और उनके बीच उम्र का काफी फासला है जो कि पर्दे पर सही नहीं लगेगा लेकिन जब सायरा को उन्होंने साड़ी में देखा तो उनकी राय बदल गई। साड़ी में सायरा बेहद खूबसूरत लग रही थीं। सायरा की मां ने उनकी शादी को कराने में अहम भूमिका निभाई। 1966 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए। उस वक्त सायरा की उम्र 22 साल थी जबकि दिलीप कुमार 44 साल के थे।

फिर की दूसरी शादी

दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादीशुदा जिंदगी बेहद खुशहाल बीत रही थी। 1972 में सायरा प्रेग्नेंट हुईं और उनका मिसकैरेज हो गया। इसके बाद दोनों ने कभी बच्चे के लिए कोशिश नहीं की। दिलीप कुमार शादीशुदा थे और उन्होंने 1981 में आस्मा रहमान से शादी कर ली। बताया तो यह भी जाता है कि उन्होंने बच्चे के लिए यह शादी की थी। हालांकि बाद में दिलीप कुमार को इसका बहुत पछतावा हुआ। यह शादी केवल दो साल तक चली।

माना जिंदगी की सबसे बड़ी गलती

दिलीप कुमार की बहनों ने अस्मा रहमान से हैदराबाद में उनकी मुलाकात कराई थी।  अपनी आत्मकथा में दिलीप कुमार ने इसे बहुत बड़ी गलती बताया। उन्होंने लिखा, ‘मेरी जिंदगी का एक प्रकरण है जिसे मैं भूलना चाहता हूं जिसे मैंने और सायरा ने अपनी यादों से पीछे धकेल दिया है। वह एक गलती थी। दबाव में आकर मैं हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच के दौरान आस्मा रहमान के साथ मिला और उनसे जुड़ा।‘