कोविड टीकाकरण के प्रति जन जागरूकता के लिए घर-घर पहुंच रही टीम

Views

 


 

 कबीरधाम। शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण करवाने के लिए जिले में अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। जिले के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा टीकाकरण टीम के साथ डोर टू डोर जाकर छूटे हुए लोगों को टीकाकृत करवाया जा रहा है। इस दौरान लोगों से कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए अनिवार्य रूप से मॉस्क पहनने तथा कोविड टीके के दोनों डोज अवश्य लगवाने की अपील की जा रही है।
जिले में सौ फीसदी कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम उन गांवों तक भी जाने के लिए प्रयासरत है, जहां सामान्यतः गाड़ियां भी नहीं पहुंच पातीं। वहीं विशेषकर बैगा आदिवासियों को टीकाकरण के विषय में उन्हीं की बोली में जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। विगत दिनों दो दिन के लिए आयोजित किए गए कोरोना टीका विशेष महाअभियान में जहां लगभग 20,000 से अधिक लोगों को टीके लगाए गए। वहीं कुछ लोगों में भ्रम की भी स्थिति देखी गई। पंडरिया और बोड़ला ब्लॉक में एक गांव के कुछ ग्रामीण भ्रम के कारण टीकाकरण से बचने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने न सिर्फ उनका भ्रम दूर किया, बल्कि मौके पर ही उनकी सहमति से उन्हें टीका लगवाया। इसी तरह कुंडा व दामापुर क्षेत्र में कोरोना टीकाकरण अभियान में समाज प्रमुखों की भी मदद ली गई और ग्रामीणों को कोरोना टीकाकरण के विभिन्न फायदे बताए गए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए ग्रामीणों को बताया कि कोरोना टीके से कोई खतरा नहीं है, इसलिए आप लोग भी डरें नहीं और टीका जरूर लगवाएं।
इस संबंध में कबीरधाम के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. शैलेंद्र कुमार मंडल ने बताया, वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान को कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के दिशा-निर्देश पर वृहद पैमाने पर गति दी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले के वनक्षेत्र के भी हर गांव व घर तक पहुंचने के लिए प्रयासरत है। इस दौरान जिले के दुर्गम इलाकों में जहां गाड़ियां नहीं पहुंच पाती, वहां मेडिकल टीम पैदल चलकर पहुंच रही है। घरों, सड़कों और खेत में पहुंचकर भी लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। इसी का सुखद परिणाम है कि कबीरधाम जिले के 202 गांव ऐसे हैं, जहां 100 फीसदी लोगों का टीकाकरण पूर्ण हो चुका है। इसी तरह जिले में अब तक 7.83 लाख यानी 65.85 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने कोविड की संभावित तीसरी लहर को आने से रोकने के लिए सावधानी को महत्वपूर्ण बताते हुए अपील की है कि बीमारी की रोकथाम के लिए लोग कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए अनिवार्य रूप से मास्क पहनें व कोविड की दोनों डोज अवश्य लगवाएं।