नुक्कड़ नाटक के द्वारा दिया पोषण जागरूकता का संदेश

Views

 Report by

Anas


 राजनांदगांव। सितंबर माह राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में पूरे देश में मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत रिलायंस फाउंडेशन राजनांदगांव के द्वारा राजनांदगांव के 3 ब्लॉक डोंगरगढ़, डोंगरगांव और राजनांदगांव के 20 गांव में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पोषण जागरूकता का कार्यक्रम किया गया, जिसमें छत्तीसगढ़ के मंझे हुए कलाकार गणेश साहू और उनका लोग झांझर के कलाकारों के द्वारा पोषण सुरक्षा के बारे में रोचक और मनोरंजक तरीके से जानकारी छत्तीसगढ़ी बोली में लोगों को दी गई, जिसमें पोषण रथ के माध्यम से जागरूकता का कार्यक्रम किया गया। साथ ही नुक्कड़ नाटक के द्वारा हरी सब्जी-भाजी अपने भोजन में शामिल करने के फायदे और उनके पोषक तत्वों की जानकारियां देकर अपनी जरूरतों को पूरा करने से संबंधित जानकारी बड़े ही मनोरंजक तरीके से जानकारी दी गई।
लोग अपने घरबारी की ताजी हरी सब्जी खाकर के स्वस्थ रहें, परिवार में कुपोषण दूर हो और साथ ही सब्जियों को खरीदने में बाजार पर उनकी निर्भरता कम हो इस संदेश को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बड़े ही सरल और सहज तरीके से प्रस्तुत किया गया। यह नुक्कड़ नाटक 20 गांव में मंचन किया गया, जिसे लगभग साढ़े तीन हजार लोगों ने देखा, इनमे धनगांव, बरगा, भानपुरी, बागतराई, धौराभाठा, दीवानझीटिया, गोडरी, सालिकझीटिया, केसला, रुवातला, सालटिकरी, सहसपुर, गाढ़ाभवर, टेका, धर्मापुर, खपरीकला, बुंदेलीकला, धौराभाठा, राजनांदगांव और बांसुला ग्राम शामिल है।
रिलायंस फाउंडेशन इन सभी ग्रामों में पोषण सुरक्षा से संबंधित जानकारी वह प्रशिक्षण उपलब्ध करा रहा है, जिससे ग्रामीण जन अपने घरबारियों में 10 से 15 तरह की अलग-अलग सब्जी भाजी उगा करके अपनी पोषण सुरक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
इन सभी ग्राम में ग्रामवासियों और पंचायतों और बचत समूह की महिलाओं का भरपूर सहयोग रहा। रिलायंस फाउंडेशन के टीम लीडर देवेंद्र पटेल, रिलायंस फाउंडेशन से अशोक मिश्रा एवं बालकिशन यदुवंशी एवं युवा कार्यकर्ताओं तेजस्वी वर्मा ग्राम बांसुला, हेमंत सिन्हा ग्राम खुडमुडी, गोपाल दास साहू ग्राम पेटेश्री, राघवेंद्र कुमार राजेकर ग्राम सालटिकरी का विशेष योगदान रहा।