काउंटरप्वाईंट के अनुसार, रियलमी दुनिया में सर्वोच्च 6 स्मार्टफोन ब्रांड्स में से एक है

Views

 


रायपुर 2021। दुनिया का सबसे तेजी से विकसित होता हुआ स्मार्टफोन ब्रांड, रियलमी ग्लोबल रैंकिंग्स में सर्वोच्च 6 स्मार्टफोन वेंडर्स में से एक बन गया है। यह जानकारी काउंटरप्वाईंट रिचर्स द्वारा किए गए बाजार के लेटेस्ट अध्ययन में सामने आई। रियलमी 2021 की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल 135.1 प्रतिशत की वृद्धि एवं 15 मिलियन शिपमेंट्स के साथ छठवें स्थान पर रहा। उद्योग में एक प्रतिष्ठित कंपनी के रूप में इस विकसित होते हुए ब्रांड ने केवल तीन साल में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली।

कंपनी के फाउंडर एवं चीफ एक्ज़िक्यूटिव ऑफिसर , स्काई ली ने अपने ओपन लैटर में कहा, ‘‘पिछले तीन सालों में हम एक नवजात शिशु से लेकर अब शेर के रूप में बड़े होकर आगे बढ़ रहे हैं।’’ कंपनी की युवा टीम की औसत आयु 29 साल से कम है, जो अनेक अज्ञात मुश्किलों का सामना करते हुए दृढ़ रही और युवाओं को ऐसे अभूतपूर्व उत्पाद प्रस्तुत करती रही, जिन्होंने दुनिया में एक ट्रेंड स्थापित कर दिया।

एक बिना विवरण के ब्रांड के रूप में शुरू करके, रियलमी ने उद्योग एवं ग्राहकों की समस्त अपेक्षाओं को पीछे छोड़ दिया और 2021 की दूसरी तिमाही में यह दुनिया में 61 देशों में विस्तार करते हुए 18 देशों सर्वोच्च 5 ब्रांड्स में पहुंच गया। इसने फिलीपींस और बांग्लादेश में यह पहले स्थान पर, रूस में तीसरे स्थान पर, भारत में चैथे स्थान पर और यूरोप क्षेत्र में पाँचवें स्थान पर अपनी जगल बना ली। पिछले माह, रियलमी रिसर्च फर्म स्ट्रेट्जी एनालिटिक्स 2021, दूसरी तिमाही के आंकड़ों के अनुसार, 100 मिलियन स्मार्टफोन शिप करने वाला सबसे तेज ब्रांड बन गया। रियलमी ने अपने लाॅन्च के बाद 100 मिलियन संचयी शिपमेंट्स पूरे करने की उपलब्धि हासिल की और यह 2021 की दूसरी तिमाही में 50 मिलियन संचयी शिपमेंट्स करने वाली कंपनी बनी। यह भारत में किसी ब्रांड द्वारा हासिल की गई सबसे तेज उपलब्धि है। रियलमी ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 14.6 प्रतिशत बाजार अंश के साथ चैथा स्थान हासिल किया।

ब्रांड की डेयर टू लीपभावना के तहत, रियलमी ने व्यवसायिक रणनीति के विकल्पों में साहसी कदम उठाए और शुरुआत से ही इसने वैश्वीकरण को अपनाया, जमीनी स्तर पर ध्यान केंद्रित करके उपभोक्ताओं की मांग को सुना और खूबसूरत डिज़ाइन के यूज़रफ्रेंडली उत्पादों में उन्नत टेक्नाॅलाॅजी का समावेश किया। रियलमी फोन पाॅप-अप कैमरा वाले अपने सेगमेंट के पहले फोन थे। मैग्नेटिक वायरलेस चार्जिंग के साथ एन्ड्राॅयड में पहले फोन, और 64 मेगापिक्सल वाले पहले फोंस में से एक थे। किफायती मूल्य में इस तरह की ट्रेंडसेटिंग अभिनवताओं ने युवाओं एवं टेकप्रेमी ग्राहकों को आकर्षित किया, जो तेजी से इस ब्रांड के समर्थक बन गए।

रियलमी 5जी उत्पादों को प्राथमिकता दे रहा है। 2021 की दूसरी तिमाही के काउंटरप्वाईंट मार्केट माॅनिटर सर्विस डेटा के अनुसार उभरते हुए बाजारों में स्मार्टफोन शिपमेंट्स में रियलमी 5जी का हिस्सा पहली तिमाही में 8.8 प्रतिशत से बढ़कर दूसरी तिमाही में 15.9 प्रतिशत हो गया और यह तीसरे स्थान पर आ गया। रियलमी भारतीय बाजार में 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट्स में सबसे आगे रहा और काउंटरप्वाईंट के अनुसार इसने 2021 की दूसरी तिमाही में 22 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा हासिल कर लिया।

रियलमी के फाउंडर एवं चीफ एक्ज़िक्यूटिव आॅफिसर, श्री स्काई ली ने कहा कि रियलमी का अगला उद्देश्य 2022 के अंत तक 100 मिलियन हैंडसेट और ज्यादा शिप करके 100 मिलियन का लक्ष्य दो बार हासिल करना है और यह उपलब्धि 2023 के कैलेंडर वर्ष में भी पूरी करनी है।

उत्पाद की स्ट्रेट्जी में रियलमी अपनी विभिन्न उत्पाद लाईंस को स्ट्रीमलाईन करके अपनी टेक्नाॅलाॅजिकल प्रस्तुतियों को आॅप्टिमाईज़ करेगा। जीटी सीरीज़ इसकी एकमात्र प्रीमियम उत्पाद श्रृंखला बन जाएगी, जो अत्याधुनिक टेक्नाॅलाॅजी की खोज करके हाई-एंड सेगमेंट में हलचल लेकर आएगी।

श्री माधव शेठ, वाईस प्रेसिडेंट, रियलमी एवं चीफ एक्ज़िक्यूटिव आॅफिसर, रियलमी इंडिया व यूरोप ने कहा, ‘‘रियलमी की स्थापना युवाओं को किफायती मूल्य में बेहतरीन डिज़ाईन एवं शानदार परफाॅर्मेंस वाले उत्पाद प्रदान करने के विश्वास के साथ हुई है। इसी कारण रियलमी अब तक इतने सारे मानक स्थापित कर पाया। युवा व मजबूत टीम के सहयोग से हमने वैश्विक दृष्टिकोण रखते हुए मुख्य बाजारों में तीव्र वृद्धि की और नए बाजारों में तेजी से विकास किया। रियलमी ने 2020 से ही औसतन हर माह एक नई श्रेणी में प्रवेश किया है और धीरे-धीरे इसने रियलमी टेकलाईफ ईकोसिस्टम स्थापित कर लिया है। एक लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड के बाद अब हम एक महान टेक ब्रांड बनने की ओर अग्रसर हैं।’’