एक नहीं, पूरे 5 हजार रुपए चाहिए पेंशन, जान लीजिए रकम बढ़ाने के नियम

Views

 


अगर केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना से जुड़े हैं तो ये खबर आपके लिए है। इस योजना में कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। ऐसी ही एक सुविधा पेंशन के रकम में बदलाव की है। अब आप साल में कभी भी एक बार पेंशन राशि को बढ़ा या घटा सकते हैं। 

उदाहरण से समझें: मान लीजिए कि आप अभी अटल पेंशन योजना के तहत 2000 रुपए की पेंशन के लिए अपना कंट्रीब्यूशन दे रहे हैं। हालांकि, आप चाहते हैं कि पेंशन की रकम बढ़कर 4 हजार रुपए हो जाए तो इसके लिए अपने बैंक से बदलाव का अनुरोध कर सकते हैं। इस अनुरोध को स्वीकार करने के बाद आपके कंट्रीब्यूशन में भी बदलाव होगा। इसके बाद आपका कंट्रीब्यूशन बढ़ जाएगा। यही नियम पेंशन की रकम घटाने के लिए भी लागू होगा। इस परिस्थित में आपका कंट्रीब्यूशन घट जाएगा। 

पहले यह सुविधा सिर्फ अप्रैल महीने में थी, जब सब्सक्राइबर्स पेंशन राशि में बदलाव कर सकते थे। हालांकि, कोरोना काल में पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने अटल पेंशन योजना के नियम में बदलाव किया। इसके बाद अब आप साल में एक बार कंट्रीब्यूशन को बढ़ा या घटा सकते हैं।

5 हजार रुपए तक पेंशन: आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना में कम से कम 1 हजार रुपए और अधिक से अधिक 5 हजार रुपए के पेंशन की रकम ले सकते हैं। इस योजना से 18 साल की उम्र से 40 साल की उम्र तक का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है। इस योजना में आप हर माह सिर्फ 42 रुपए के मामूली रकम का भी निवेश कर सकते हैं। सब्सक्राइबर की मृत्यु पर पति या पत्नी को आजीवन पेंशन की राशि की गारंटी दी जाती है।