निःशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग शिविर में 22 संभावित कैंसर मरीजों की हुई जांच, दो का उपचार शुरू

Views


राजनांदगांव। कैंसर रोग पर नियंत्रण तथा मरीजों की राहत के लिए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लखोली में निःशुल्क कैंसर जांच शिविर आयोजित किया गया। शिविर में संभावित कैंसर मरीजों की जांच की गई तथा आवश्यक परामर्श दिया गया। इस मौके पर कैंसर विशेषज्ञ डॉ. दिनेश पेंढारकर ऑनकोलॉजिस्ट दिल्ली ने तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में अपनी सेवाएं दी।
कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक की रोकथाम व नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपीसीडीसीएस) के अंतर्गत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा जनजागरुकता की व्यापक पहल की जा रही है। इसी क्रम में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लखोली में भी जांच व परामर्श शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान 22 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिसमें दो कैंसर पीड़ित पाए गए हैं। स्तन कैंसर के 1 मरीज को आपरेशन के लिए रेफर किया गया है तथा 1 मरीज की कीमोथेरेपी शुरू की गई है।
इससे पहले कैंसर कैंप के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए राजनांदगांव के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा भी जिले के सभी खंड चिकित्सा अधिकारी व मितानिन कार्यक्रम के सभी जिला समन्वयकों को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए थे। इसी के अनुसार कोरोना से बचाव संबंधित आवश्यक नियमों का पालन करते हुए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लखोली में कैंसर स्क्रीनिंग शिविर लगाया गया।
इस संबंध में राजनांदगांव के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने बताया, लोगों को कैंसर स्क्रीनिंग शिविर का लाभ दिलाने हेतु हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एवं अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर कैंसर के संभावित मरीजों की सूची तैयार कराई गई थी। इसके बाद जिला मुख्यालय में आयोजित कैंसर स्क्रीनिंग शिविर में तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में मौजूद कैंसर विशेषज्ञ डॉ. दिनेश पेंढारकर ऑनकोलॉजिस्ट दिल्ली के मार्गदर्शन में कैंसर के संभावित रोगियों की जांच की गई। शिविर में 22 लोगों की जांच की गई, जिसमें दो लोग कैंसर पीड़ित पाए गए हैं। इनमें से स्तन कैंसर के 1 मरीज को आपरेशन के लिए रेफर किया गया है तथा 1 मरीज की कीमोथेरेपी शुरू की गई है।
...तो तत्काल जांच कराएं
राजनांदगांव सीएमएचओ डॉ. चौधरी ने बताया, कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका यदि समय पर पता चल जाए तो इसकी गंभीरता को कम किया जा सकता है और इस बीमारी से लोगों की जान बचाई जा सकती हैश्। स्तन कैंसर के प्रमुख लक्षणों में स्तनों के आकार में बदलाव, स्तनाग्र पर या आसपास लाल दाग व स्तनों में गांठ शामिल हैं। वहीं मुंह में सफेद या लाल घाव, मुंह खोलने में कठिनाई, आवाज में परिवर्तन (नाक के बल बोलना) या किसी जगह त्वचा का कड़ा हो जाना मुंह के कैंसर के लक्षण होते हैं। इस तरह के लक्षण दिखने पर घबराएं नहीं बल्कि शीघ्र जांच कराएं ताकि बीमारी पता लगने की स्थिति में समय पर उपचार कराया जा सके।