भ्रष्ट ठेकेदार अवैध अमानक वस्तुओं से कांसा में कर रहा पानी टंकी सह पंप हाउस निर्माण

Views

 


अनूपपुर लोक किरण/जिले में नल जल योजना के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अंतर्गत पानी टंकी के साथ सैंपवेल सह पंप हाउस का निर्माण तथा पाइपलाइन विस्तार का कार्य क्षेत्र में आवश्यकता अनुसार गांवों में मध्य प्रदेश की जन हितैषी सरकार एवं अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक एवं मध्य प्रदेश शासन के मंत्री बिसाहूलाल सिंह के अथक प्रयासों से जनता को टोटी के माध्यम से घर तक स्वच्छ पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है, साथ ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क भी स्वीकृत कराकर निर्मित कराया जा रहा है जिसे भी पीएचई विभाग के ठेकेदार द्वारा पाइप लाइन विस्तार में नवनिर्मित सड़क को तोड़कर क्षति पहुंचाया जा रहा है।सभी कार्यों को पलीता लगाने में ठेकेदार और जिम्मेदार विभागीय अधिकारी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं या यूं कहें की "पानी टंकी का खेल पूरे जिले में फेल"।

ग्राम कांसा में बन रहा गुणवत्ता विहीन पानी टंकी सह पंप हाउस

जिला मुख्यालय से महज 8 किलोमीटर दूरी पर ग्राम कासा में नल जल योजना अंतर्गत पानी टंकी एवं शैंपवेल पंप हाउस स्वीकृत है जिसका निर्माण कार्य स्थानीय ठेकेदार द्वारा कराया जा रहा है जो पूर्ण रूप से गुणवत्ता विहीन है उक्त निर्माण कार्य में नदी नालों से खोदकर लाया गया अवैध एवं निम्न कोटि के रेत बिना रायल्टी पर्ची का प्रयोग किया जा रहा है, बजरी गिट्टी के स्थान पर चिप्स वाली डस्ट युक्त गिट्टी का प्रयोग किया जा रहा है, तकनीकी प्राक्कलन के विरुद्ध सीमेंट का कम मात्रा में प्रयोग किया जा रहा है। इसी तरह सैंपवेल शह पंप हाउस में शासकीय प्राक्कलन के लेंथ विरुद्ध सीमेंट ईट सहित अमानक स्तर का रेत व सीमेंट प्रयोग किया जा रहा है जिस की गुणवत्ता की जांच आवश्यक है।

पानी टंकी एवं पंप हाउस का यह है आंकड़ा

ग्राम कासा में बनने वाले पानी टंकी की कुल लागत 17 लाख 10 हज़ार रु है, जिसकी क्षमता 2 लाख लीटर एवं ऊंचाई 12 मीटर है। शैंपवेल सह पंप हाउस की कुल लागत 4 लाख 25 हज़ार रु. है। जिसकी तकनीकी स्वीकृत प्राक्कलन के अनुसार किसी भी प्रकार से उक्त निर्माण कार्य नहीं किए जा रहे हैं।

पाइपलाइन विस्तार में लापरवाही,पीएम सड़क को भी तोड़ा

उक्त निर्माण कार्य के अतिरिक्त ठेकेदार एवं विभाग द्वारा ग्राम पंचायत की सीमा के अंतर्गत 2 गांव कासा,कोड़ा आता है जहां पर पानी टंकी से लोगों के घर-घर तक पानी पहुंचाने के लिए पाइप लाइन विस्तार का कार्य भी कराया जा रहा है परंतु ठेकेदार के द्वारा मनमानी करते हुए कुछ स्थानों तक ही पाइपलाइन पहुंचाया गया है ग्राम कोड़ा के विश्वकर्मा मोहल्ला,मेन रोड ग्राम कोडा के जुरहानाला रहवासी क्षेत्र स्थल,ग्राम काशा के कदौहा टोला से मलथर पहुंच मार्ग रहवासी क्षेत्र एवं दूधमनिया मार्ग से टिकोहले तरफ रहवासी क्षेत्र तक पाइप लाइन का अभाव है इस तरह गांव के अंदर ही स्वीकृति पाइपलाइन के बावजूद भी ग्रामीण लोग पानी को मोहताज होंगे। अनूपपुर से कासा मार्ग प्रधानमंत्री सड़क बन रहा है जिसे भी उक्त ठेकेदार के द्वारा पाइप लाइन विस्तार करते समय इस तरह लापरवाही बरती गई की इन्होंने जगह-जगह साइड पर गड्ढा खोदते समय प्रधानमंत्री सड़क को भी तोड़ डाला है जिसके कारण नवीन सड़क भी धराशाई होने के कगार पर है यह ठेकेदार गांव के विकास कार्यों को सिर्फ पलीता लगाने का काम कर रहे हैं।

मौखिक शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्यवाही

ग्रामीणों के द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता एवं सहायक अभियंता को इस विषय पर संपूर्ण जानकारी मौखिक रूप से दी गई थी परंतु इनके द्वारा यदा-कदा निर्माण स्थल पर जाकर तहकीकात की गई पर कार्यवाही जीरो रहा इनके द्वारा निर्माण सामग्री का सैंपल लेकर लैब से किसी भी प्रकार की जांच नहीं कराई गई और नाही स्थल पर खड़े होकर बनाए जा रहे मटेरियल का निरीक्षण किया गया इससे माना जा सकता है कि कहीं ना कहीं ठेकेदार और संबंधित अधिकारी मिलीभगत कर मलाई छानने के फिराक में लगे हुए हैं।