फिर आ गई मोदी सरकार की स्कीम, सस्ती कीमत में गोल्ड में निवेश का मिलेगा मौका

Views



नई दिल्ली  निवेश के लिहाज से सस्ती कीमत में गोल्ड खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छा मौका है। दरअसल, केंद्र सरकार की सरकारी स्वर्ण योजना एक बार फिर से शुरू होने वाली है। इस योजना के तहत आप सस्ती कीमत में गोल्ड बॉन्ड खरीद कर निवेश कर सकते हैं।

कितनी है कीमत: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,732 रुपए प्रति ग्राम रखी है। वहीं, ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी। आरबीआई के मुताबिक ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,682 रुपए प्रति ग्राम होगी। यह बॉन्ड आवेदन के लिए 30 अगस्त से तीन सितंबर तक के लिए खुलेगा। बता दें कि सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच छह किस्तों में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड जारी करने की घोषणा की थी। 

ये है शर्तें: सरकार की इस स्कीम के तहत कम से कम एक ग्राम गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी करनी होगी। बॉन्ड खरीदने की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम है। वहीं, इसकी मैच्योरिटी अवधि 8 साल है। हालांकि, पांचवें साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्‍प मिलता है।

कैसे करें निवेश: अगर आप बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर) के जरिए खरीदारी कर सकते हैं। इसके अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), डाकघर, मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड के अलावा बीएसई के माध्यम से भी खरीदारी की जा सकती है।