ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अब नहीं याद रखने होंगे कार्ड के 16 अंक

Views

 


ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान भुगतान के लिए अब कार्ड के 16 अंक याद नहीं रखने होंगे, इसके लिए भारतीय भुगतान परिषद (पीसीआई) और उद्योग जगत मिलकर रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ सुरक्षित कार्ड लाने पर काम कर रहा है। पीसीआई ने गुरुवार को कहा, हमलोग सुरक्षित कार्ड लाने का समाधान ढूंढने के लिए आरबीआई के साथ काम कर रहे है ताकि उसे ऑनलाइन उद्योग अपना सके और ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान करते समय कार्ड के 16 अंक याद नहीं रखना पड़े।

परिषद ने बताया कि आरबीआई के साथ मिलकर एक ऐसे समाधान पर काम किया जा रहा है, जिसके आने से ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान करते समय कार्ड के 16 अंक इंटर नहीं करने पड़ेंगे। इस समाधान के माध्यम से होने वाला भुगतान पूरी तरह से सुरक्षित और आरबीआई की कार्ययोजना के अधीन होगा। जनवरी 2022 तक ग्राहकों को यह सुविधा प्राप्त हो जाएगी।

फ्लिपकार्ट ने कर्नाटक में नए भंडारण केंद्र शुरू किए

वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने त्योहार के मौसम से पहले कर्नाटक में अपनी आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए तीन नए भंडारण केंद्र शुरू किए हैं। कंपनी ने कहा कि इस कदम से राज्य में 14 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेग

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने वर्चुअल माध्यम से इन नए भंडारण केंद्रों का उद्घाटन करते हुए कहा,''उत्तर कर्नाटक समेत राज्य में आपूर्ति श्रृंखला के बुनियादी ढांचे का विस्तार, आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा। साथ ही बड़े पैमाने पर उद्यमिता और रोजगार के अवसर पैदा करेगा। हम फ्लिपकार्ट को उसके प्रयास में सरकार के पूर्ण समर्थन का आश्वासन देते हैं।