ADB ने घटाया भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान, कोरोना और लॉकडाउन की वजह से भारी नुकसान

Views

 


DB ने लॉकडाउन की वजह से हुए नुकसान को ध्यान में रखते हुए भारत के इकॉनोमिक ग्रोथ का अनुमान कम कर दिया है।

Asinan Development Bank ने भारत के आर्थिक विकास की दर का अनुमान घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है। ADB ने इस वर्ष की शुरुआत में देश की इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए 11 प्रतिशत का अनुमान दिया था। माना जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर और महामारी पर काबू पाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से इकोनॉमी को नुकसान हुआ है। ADB ने ये भी जानकारी दी कि पिछले फाइनेंशियल ईयर की अंतिम तिमाही में GDP ग्रोथ 1.6 प्रतिशत की रही। इसकी वजह से पूरे फाइनेंशियल ईयर के लिए ग्रोथ में कमी पहले के 8 प्रतिशत से घटकर 7.3 प्रतिशत रह गई।

दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर ADB ने कहा कि मार्च से जून के बीच कोरोना के फैलने से इस रीजन में इकोनॉमिक संभावनाओं को झटका लगा है। हालांकि, एक वर्ष पहले की तुलना में इससे निपटने के लिए कारोबार और उपभोक्ता अब बेहतर स्थिति में हैं। जैसा कि आप जानते हैं देश में कोरोना की दूसरी लहर के फैलने के बाद बहुत से राज्यों में कड़ा लॉकडाउन लगाया गया था। इससे इकोनॉमी को भी काफी नुकसान हुआ है। हालांकि, जून में लॉकडाउन खुलने के बाद से बिजनेस एक्टिविटीज में तेजी आई है।

ADB ने इस क्षेत्र के लिए इकोनॉमिक ग्रोथ का अनुमान 9.5 प्रतिशत से घटाकर 8.9 प्रतिशत किया है। हालांकि, मौजूदा इकोनॉमिक ईयर के लिए यह 6.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत हुआ है। ADB का मानना है कि इस रीजन में वैक्सीनेशन की गति बढ़ने से इकोनॉमिक ग्रोथ में तेज रिकवरी हो सकती है। दक्षिण एशियाा क्षेत्र में वैक्सीनेशन की दर वैश्विक औसत से अधिक है, लेकिन अमेरिका और यूरोप की तुलना में काफी कम है। इसलिए इकोनॉमी को भी गति पकड़ने में थोड़ा वक्त लगेगा।