एनएमडीसी ने मनाया 7वां अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस

Views

 



हैदराबाद : भारत की सबसे बड़ी लौह अयस्‍क उत्‍पादक और नवरत्‍न कंपनी एनएमडीसी लिमिटेड ने सोमवार, 21 जून, 2021 को हैदराबाद में प्रधान कार्यालय और सभी उत्‍पादन परियोजनाओं तथा क्षेत्रीय कार्यालयों में स्‍वस्‍थ भारत को बढ़ावा देने के लिए उत्‍साह के साथ 7वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के विश्‍व व्‍यापी समारोह को मनाया। इसका उद्देश्‍य आईडीवाई 2021 की थीम के अनुरूप कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्‍यों के बीच अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए योग की चेतना का सृजन करना था।

श्री सुमित देब, सीएमडी, एनएमडीसी ने स्‍वयं आगे आकर कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए योग अभ्‍यासों में सक्रिय रूप से भाग लिया और कहा, “योग और ध्‍यान तनावमुक्‍त, स्‍वस्‍थ और सुखी जीवन जीने में मदद करने की क्षमता रखता है, विशेष रूप से महामारी के दौरान जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर रहा है। मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप इसका प्रतिदिन अभ्‍यास करें और इसे अपने जीवन का अभिन्‍न अंग बनाएं।

श्री पी.के. सतपथी, निदेशक (उत्‍पादन),  श्री आलोक कुमार मेहता, निदेशक (वाणिज्‍य), श्री सोमनाथ नंदी, निदेशक (तकनीकी) और एनएमडीसी प्रधान कार्यालय के सभी विभागाध्‍यक्षों ने योग सत्र में सक्रिय रूप से भाग लिया।

एनएमडीसी ने नमस्‍ते इंडिया फाउंडेशन और विश्‍व योग विद्यापीठ के सहयोग से एनएमडीसी भवन में साामान्‍य योग प्रोटोकॉल का व्‍यावहारिक प्रदर्शन किया, जिसमें योग शिक्षक श्री बृजभूषण पुरोहित और श्री रवि कुमार ने दो प्रशिक्षकों के साथ योगासनों का प्रदर्शन किया। कर्मचारियों ने सक्रिय रूप से अभ्‍यास किया और उनके नेतृत्‍व में योग आसन और प्राणायाम क्रिया का पालन किया। इसी प्रकार एनएमडीसी की सभी परियोजनाओं और बाहर स्थित कार्यालयों में योग सत्रों का आयोजन किया गया, जहां कर्मचारियों, उनके परिवारों और स्‍थानीय लोगों ने उत्‍साह से भाग लिया। महामारी के कारण सभी कर्मचारियों को योग प्रदर्शन पर एक ऑनलाइन लिंक साझा की गई जिसमें उन्‍होंने घर पर रहकर सुविधापूर्वक योग का अभ्‍यास किया। #BeWithYogaBeAtHome.

यह उल्‍लेख करना प्रासंगिक है कि एनएमडीसी सदैव ही स्‍वच्‍छ भारत, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया जैसी सरकारी पहलों और कार्यक्रमों को  आगे बढ़ाने की दिशा में अग्रणी रहा है।