100 रुपये से शुरू करें पोस्ट ऑफिस की यह स्पेशल स्कीम, जानें क्या-क्या हैं फायदे

Views

 

 

 

 


जब भी इंवेस्टमेंट की बात आती है तो आज भी गांव में लोग बड़ी संख्या में पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग स्कीमों में अपना पैसा जमा कर रहे हैं। लोगों के बीच पोस्ट ऑफिस आरडी आज भी बहुत लोकप्रिय है। इसकी बड़ी वजह है कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। आइए समझते हैं कि आरडी में पैसा इंवेस्ट करना आपके लिए कितना फायदेमंद है। 

पोस्ट ऑफिस आरडी एक सरकार समर्थित योजना है। जिसके कारण यहां आपका पैसा पूरी तरह से सिक्योर रहता है। डाकघर आरडी 5.8% सालाना ब्याज की पेशकश करते हैं, जो तिमाही में कंपाउंडिंग करते हैं। साथ ही अगर हम कोई किश्त समय पर नहीं देते हैं तो हमें पेनाल्टी भी देनी पड़ेगी। 


100 रुपये से शुरू करें आरडी 

कोई भी भारतीय नागरिक महज 100 रुपये की मासिक किश्त अदा करके आरडी शुरू कर सकता है। हमें अगली किश्त देते वक्त यह ध्यान रखना चाहिए की अगर आप ने महीने के पहले 15 दिन मेंअकाउंट ओपन किया है तो किश्त भी पहले 15 दिनों में ही जमा करना होगा, वहीं अगर आपने महीने के आखिरी 15 दिनों में अकाउंट ओपन किया है तो किश्त आखिरी 15 दिनों में जमा करना होगा। 


किसी भी स्थिति में अगर आप समय से आरडी की किश्त नहीं जमा कर पा रहे हैं तो आपको पेनाल्टी देनी होगी। हर 100 रुपये की किश्त पर 1 रुपये की पेनाल्टी देनी पड़ेगी। अगर आप समय से भुगतान नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट बंद भी हो जाएगा। साथ ही आरडी पर आप लोन भी ले सकते हैं। 

आरडी अकाउंट को आप तीन साल के बाद प्रीमेच्योर अवस्था में भी क्लोज कर सकते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में आपको सेविंग अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज ही क्रेडिट किया जाएगा।